Breaking News
Home / इंदौर / प्रदेश भर में बड़ा लू खतरा, इंदौर में भी स्वास्थ्य विभाग ने लू को लेकर किया अलर्ट।

प्रदेश भर में बड़ा लू खतरा, इंदौर में भी स्वास्थ्य विभाग ने लू को लेकर किया अलर्ट।

इंदौर। प्रदेश भर में लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इंदौर में भी तापमान बढ़ा है जिसके चलते लू लगने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने की संभावना स्वस्थ विभाग ने व्यक्त की है। वृद्ध, बच्चे, खिलाड़ी, धूप में काम करने वाले श्रमिक सर्वाधिक खतरे में रहते हैं। पसीना न आना, गर्म-लाल एवं शुष्क त्वचा, मतली, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, उल्टियां होना, बेहोश हो जाना एवं पुतलियां छोटी हो जाना इसके प्रमुख लक्षण एवं संकेत हैं।

यह है लू के लक्षण।


लू लगने पर शरीर का तापमान 104 डिग्री फारेनहाईट तक पहुँच जाता है। यह स्थिति धीरे-धीरे हो सकती है या एकाएक भी आ सकती है। तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने से शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है, इससे बचाव के लिए जरुरी है कि बहुत अधिक समय तक धूप के सीधे संपर्क में न रहें।

यह रखे सावधानियां।


गर्मी व लू से बचाव के लिए खूब पानी पिएं व खाली पेट न रहें, शराब व केफिन के सेवन से बचें, ठण्डे पानी से नहाएं, सर ढके व हल्के रंग के ढीले व पूरी बांह के कपड़े पहने, बच्चों को बंद वाहनों में अकेला न छोड़े, दिन में दोपहर 12 बजे से शाम 04 बजे के मध्य बाहर जाने से बचें, धूप में नंगे पाँव न चलें, बहुत अधिक भारी कार्य न करें।
बाहर निकलना आवश्यक हो तो छतरी व धूप के चश्मे का उपयोग करें, धूप में निकलने से पहले कम से कम दो गिलास पानी अवश्य पिएं, बुखार व लू लगने पर निकट के अस्पताल में संपर्क कर आवश्यक दवा का उपयोग सुनिश्चित करें। O.R.S. का घोल, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी, फलों का रस इत्यादि का सेवन लाभदायक होता है। ये सभी उपाय कर हम लू से बच सकते हैं।

About Aditya Singh

Check Also

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, 2 जून तक करना होगा केजरीवाल को सरेंडर ।

दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आखिरकार सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई । …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *